खुशखबरी! लाल ग्रह मंगल की चट्टान से चिपका मिला नमक, NASA अब खोज रहा जीवन

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA ने मंगल से खुशखबरी दी है कि़ मंगल पर जीवन हो सकता है। हाल ही में लाल ग्रह पर नमक पाया गया है। जो कि संकेत देता है कि मंगल पर जीवन हो सकता है। अभी मंगल ग्रह से चट्टानी सैंपल सफलतापूर्वक हासिल कर लिए हैं, अब एजेंसी ने ऐलान किया कि रोवर को मिले सैंपल से संकेत मिले हैं कि एक वक्त ऐसा था जब Jezero Crater पर जीवन के लायक पर्यावरण मौजूद था।

जानकारी के लिए बता दें कि एजेंसी के मुताबिक कोर सैंपल basaltic है जो ज्वालामुखी से निकले लावा से बनी चट्टान का संकेत देता है। ऐसी चट्टानों में सिलिका कम और लोहा और मैग्नीशियम ज्यादा होता है। इस खोज के साथ ही यह पता लगाने में मदद मिल सकती है कि यह प्राचीन झील कब बनी और कब गायब हो गई। NASA ने इस मिशन के लिए चुना है क्योंकि रिसर्च में ऐसी संभावना जताई गई है कि कभी यहां पानी हुआ करता था।

उम्मीद है कि क्रेटर के सेडिमेंट्स में प्राचीन जीवन मिल भी सकते हैं और हो सकता है कि भविष्य में अगर मंगल ग्रह पर जीवन मुमकिन हो, तो उसकी झलक भी यहां दिख सके। हालांकि, यह नहीं पता चल सका है कि झील में पानी कितने वक्त तक के लिए था। नासा का रोवर ने जो सैंपल कलेक्ट किया है और इससे पहले जिस चट्टान का सैंपल लेने की कोशिश की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: