बदल रहा है मौसम, बरतें ये सावधानी

आजकल मौसम तेजी से बदल रहा है. ऐसे में सावधान रहने की जरूरत है. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बता रहे हैं कि वायरल बुखार, जुकाम आदि के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. दरअसल, मौसम में उतार चढ़ाव सेहत का दुश्मन बना हुआ है. डॉक्टरों का कहना है कि अचानक से बारिश हो रही है मौसम ठंडा हो जा रहा है, वहीं कभी अचानक से धूप हो जा रही है. ऐसा मौसम स्वास्थ्य के लिेए बहुत खतरनाक होता है. ऐसे मौसम में बीमारी होने की आशंका बहुत ज्यादा होती है. खासतौर से छोटे बच्चों के लिेए यह मौसम बहुत ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है. इस समय भी आंकड़ों को देखें तो जो लोग बीमार हो रहे हैं, उनमें बच्चों की संख्या बहुत अधिक है. रोज वायरल फीवर, टायफाइड, फ्लू, मलेरिया के तमाम केस आ रहे हैं. वैसे तो हर साल ये मौसम आता है लेकिन इस बार कोरोना का प्रकोप भी चल रहा है. तीसरी लहर की आशंका है. ऐसे में यदि सामान्य वायरल बुखार भी हो तो धड़कनें बढ़ जाती हैं. ऐसे माहौल में अतिरिक्त सावधानी बरतना बहुत जरूरी है.

डॉक्टरों का कहना है कि सबसे जरूरी बात है गर्म कपड़े पहनना. दरअसल, इस समय ठंड कुछ खास नहीं पड़ रही, ऐसे में तमाम लोगों ने गर्म कपड़े पहनना नहीं शुरू किया है लेकिन जब मौसम रोज बदल रहा हो तो रोज गर्म कपड़े पहनने चाहिए. स्वेटर नहीं भी पहन सकें तो हल्के गर्म कपड़े जैसे ऊनी शर्ट, फुल आस्तीन की मोटी शर्ट, गर्म शॉल, मोटे स्टफ वाले कपड़े पहन सकते हैं. इसके अलावा शरीर को पूरी तरह ढककर रखना बहुत जरूरी है. इस समय मच्छर तमाम इंसेक्ट्स आपको इंफेक्टेड कर सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इनसे बचाव करें. कई इनसेक्ट्स या कुछ मच्छर रात में ही नहीं, दिन में भी एक्टिव होते हैं. ऐसे में 24 घंटे इनसे बचाव जरूरी है.

दूसरी सबसे जरूरी बात साफ-सफाई रखना. ध्यान रखें, हाथ लगातार धोते रहें. सिर्फ बाहर से आने पर ही नहीं, कंप्यूटर या टेबलेट पर काम करने के बाद, मोबाइल ज्यादा देर हाथ में रखने के बाद भी हाथ धोना जरूरी होता है. दरअसल, इसके अलावा कपड़े होने के साथ अपने गजेट्स की भी नियमित सफाई करें. खाने में ध्यान रखे, बाहर के खाने से बचें. ताजा गर्म खाना ही खाएं. लगातार गर्म या गुनगुना पानी पीते हैं. दिन में कम से कम एक बार नींबू, तुलसी अदरक की चाय या फिर काढ़ा जरूरी पिएं. बासी या बहुत ठंडे खाद्य पदार्थों से बिल्कुल दूर रहें. बच्चों को भी इनसे दूर रखें. मेडिकल एक्सपर्ट्स की इन सलाहों के मानकर आप स्वस्थ सुरक्षित रह सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: